The 2-Minute Rule for सेहत के लिए अलसी के फायदे

Wiki Article



अलसी को पाउडर के रूप में ग्रहण किया जा सकता है। इससे अलसी में मौजूद सारे पोषक तत्व मिलेंगे।

इनफर्टिलिटी से परेशान पुरुष के लिए अलसी का सेवन करना लाभकारी है। यह मेल स्पर्म काउंट को बढ़ाती है और प्रजनन क्षमता बेहतर बनाने में सहायक है।

क्या शहनाज के साथ रिलेशनशिप में आना चाहते थे सलमान? खुद बताया क्यों दी थी मूव ऑन करने की सलाह

लेख के अगले भाग में अब हम आपको अलसी के लड्डू खाने के फायदे और उन्हें बनाने का तरीका बताएंगे।

अगर किसी पुरुष को कब्ज बनी रहती है तो उन्हें अलसी का सेवन करना चाहिए। अलसी आहार फाइबर का एक अच्छा स्रोत है।

अलसी को दूध में मर्दन करलें अर्थात दूध मिलाकर लुगदी बना लें

अलसी के फायदे और नुकसान जानकर ही इसका उपयोग करे या चिकित्सक की परामर्शानुसार अलसी खाएं। यह उत्तम स्वास्थ्य के लिए एक अच्छी औषधि है। नियमित रूप से उचित मात्रा में इसका सेवन करे।

नोट– शुगर की समस्या से पीड़ित अलसी के लड्डू का सेवन न करें।

परिणीति और राघव साथ पहुंचे दिल्ली, रेड-ब्लैक में एक here दूसरे को कॉम्प्लीमेंट करते दिखा कपल

वैसे तो अलसी कब्ज की समस्या में लाभकारी परिणाम देती है, लेकिन जरूरत से अधिक सेवन गंभीर कब्ज का भी कारण बन सकता है।

अपनी सामान्य चाय में अलसी का पाउडर मिलाकर पीने से सर्दी- खांसी में आराम मिल सकता है। एक कप पानी में अलसी पाउडर डालकर पानी उबालें। स्वाद के लिए शहद और नींबू डाल सकते हैं। ज्यादा दिक्कत होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अलसी के तेल का इस्तेमाल खाने में करने की सलाह नहीं दी जाती है। अलसी के तेल का इस्तेमाल पहले से बनी डिश में कर सकते हैं और फिर माइक्रोवेव में गर्म कर सकते हैं।

इसके अलावा इन बीजों में हाई क्वालिटी अमीनो एसिड्स, प्रोटीन, कॉपर, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस भी होता है. ऐसे में इन बीजों का खाना कई तरह से स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. यहां जानिए किस तरह वजन घटाने के लिए अलसी के बीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है.

अलसी के औषधीय गुण कितने हैं, यह तो आप अच्छे से समझ गए होंगे। साथ ही आपको अलसी के लाभ पाने के लिए अलसी के सही उपयोग की जानकारी भी हासिल हो चुकी होगी। तो फिर अधिक क्या सोचना, लेख में बताए गए तरीकों पर अमल कर अलसी को अपने जीवन में शामिल करें। साथ ही अलसी के नुकसान और इससे जुड़ी सावधानियों पर भी जरूर ध्यान रखें, ताकि आपको अलसी का सही लाभ हासिल हो सके। उम्मीद हैं कि स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं को हल करने में यह लेख उपयोगी साबित होगा।

Report this wiki page